चेहरे पर सूजन, लालिमा और दाने न केवल किशोरों, बल्कि कई वयस्कों को भी परेशान करते हैं । आइए जानें कि मुंहासों से एक बार और कैसे छुटकारा पाएं, और यह भी निर्धारित करें कि क्या न करें ताकि समस्या न बढ़े ।
मुँहासे से लड़ने के बारे में आपको क्या जानना चाहिए

बहुत से लोग कम से कम समय में घर पर मुँहासे हटाने में रुचि रखते हैं, लेकिन यह मत भूलो कि मुँहासे एक जटिल समस्या है जिसे हमेशा स्वतंत्र रूप से हल नहीं किया जा सकता है । तो, चेहरे पर मुँहासे के साथ क्या मदद करता है, साथ ही आपको मुँहासे के खिलाफ लड़ाई के बारे में और क्या जानना चाहिए ।

मुँहासे अक्सर समस्याओं के बारे में शरीर का संकेत है । एक बार की सूजन समस्याओं का संकेत नहीं देती है, लेकिन कई चकत्ते इंगित करते हैं कि आपको अपने स्वास्थ्य की जांच करने की आवश्यकता है ।
मुँहासे पाचन और अंतःस्रावी तंत्र के रोगों की पृष्ठभूमि के खिलाफ होता है, तंत्रिका तंत्र और स्त्री रोग संबंधी समस्याओं के एक ओवरस्ट्रेन का संकेत दे सकता है ।
यौवन के दौरान, मुँहासे एक सामान्य घटना है जो हार्मोन सर्ज की पृष्ठभूमि के खिलाफ होती है । इस समय, अनुचित देखभाल के साथ समस्या को बढ़ाना महत्वपूर्ण नहीं है, उदाहरण के लिए, शराब आधारित सौंदर्य प्रसाधन या हार्मोनल मलहम जो नशे की लत हैं ।
मुंहासों के फैलाव को कम करने के लिए आपको स्वच्छता और त्वचा की देखभाल पर ध्यान देना चाहिए ।
यदि कॉस्मेटिक उत्पाद अप्रभावी साबित हुए हैं, तो आप सैलून प्रक्रियाओं की कोशिश कर सकते हैं जो एक त्वचा विशेषज्ञ आपके लिए लिखेंगे ।
चेहरे पर मुंहासों से पूरी तरह छुटकारा पाना आसान नहीं है, लेकिन यह संभव है । खासकर यदि आप त्वचा पर सूजन और चकत्ते का सटीक कारण स्थापित करते हैं ।

घटना के कारण

चेहरे पर मुंहासों से कैसे छुटकारा पाएं, इस सवाल की ओर मुड़ने से पहले, हम उन कारणों के बारे में और जानेंगे जो उन्हें पैदा करते हैं ।

सबसे आम में शामिल हैं:

किशोरावस्था में कई लाल फुंसियों और मुंहासों की उपस्थिति के लिए हार्मोन असंतुलन एक विशिष्ट कारण है । यदि एक वयस्क पुरुष और एक महिला में सूजन दिखाई दी है, तो विशेष रूप से एण्ड्रोजन में सेक्स हार्मोन का स्तर जांचना चाहिए ।
आनुवंशिक प्रवृत्ति-त्वचा की समस्याएं विरासत में मिल सकती हैं । ऐसे में सिर्फ एक डर्मेटोलॉजिस्ट ही आपको मुंहासों से हमेशा के लिए छुटकारा पाने का कारगर उपाय खोजने में मदद करेगा ।
आहार में हानिकारक भोजन की अधिकता – बड़ी मात्रा में मीठा, आटा और फैटी त्वचा को नकारात्मक रूप से प्रभावित करता है । अपने खाने की आदतों को बदले बिना अपना चेहरा पूरी तरह से साफ करना असंभव है ।
तनाव और नींद संबंधी विकार – नींद की पुरानी कमी और तनाव कोर्टिसोल के उत्पादन को भड़काते हैं, जो वसामय ग्रंथियों की गतिविधि को उत्तेजित करता है ।
स्वच्छता नियमों का अनुपालन न करना–यदि आप जानना चाहते हैं कि चकत्ते की संख्या कैसे कम करें, तो दिन के दौरान अपने चेहरे को छूना बंद करें । इसके अलावा, धोते समय, कागज़ के तौलिये का उपयोग करना चाहिए, तकिए को नियमित रूप से बदलना चाहिए और त्वचा को सौंदर्य प्रसाधनों से ठीक से साफ करना चाहिए ।
अनुचित त्वचा देखभाल-एक आक्रामक रचना के साथ सौंदर्य प्रसाधन, त्वचा के प्रकार के अनुसार नहीं चुना गया, मुँहासे के साथ स्थिति को बढ़ा सकता है । चेहरे पर दाने के लिए पेशेवर फार्मेसी उपचार हैं, जिनका स्पष्ट चिकित्सीय प्रभाव है ।
चेहरे पर स्थान

यह समझने के लिए कि मुँहासे का इलाज कैसे करें, यह निर्धारित करना आवश्यक है कि क्या वे बीमारी का लक्षण हैं या एक बार के बाहरी/आंतरिक कारकों की प्रतिक्रिया है । सूजन का स्थानीयकरण इसमें मदद करेगा ।

माथे आंत का एक प्रक्षेपण है । कभी-कभी इस क्षेत्र में चेहरे को साफ करने के लिए पोषण को संशोधित करना पर्याप्त होता है ।
नाक का उद्देश्य यकृत और अग्न्याशय है । यदि अंगों के साथ कोई समस्या नहीं है, तो पोषण और उचित सौंदर्य प्रसाधनों का संशोधन भी समस्या को हल करने में मदद करता है ।
चिन और जबड़े का क्षेत्र – इस क्षेत्र में मुँहासे को हटाने का तरीका जानने के लिए, आपको एक एंडोक्रिनोलॉजिस्ट, स्त्री रोग विशेषज्ञ (मूत्र रोग विशेषज्ञ) और त्वचा विशेषज्ञ से मिलना चाहिए ।
गाल-जठरांत्र संबंधी मार्ग की स्थिति को दर्शाते हैं । पेट और आंतों की समस्या से नाक के दोनों तरफ छोटे-छोटे दाने दिखाई दे सकते हैं । यदि कोई बीमारी नहीं है, तो जीवाणुनाशक और विरोधी भड़काऊ कार्रवाई के सौंदर्य प्रसाधन मदद करेंगे ।
मुँहासे के प्रकार

यह समझने के लिए कि चेहरे पर पिंपल्स कैसे हटाएं, न केवल उनकी प्रकृति, बल्कि उनकी उपस्थिति को भी निर्धारित करना महत्वपूर्ण है ।

ऐसी किस्में हैं:

ब्लैक डॉट्स (खुले मुँहासे) गैर–दर्दनाक चकत्ते हैं जो यांत्रिक सफाई द्वारा आसानी से हटा दिए जाते हैं ।
बंद कॉमेडोन लाल फुंसी होते हैं, जिनमें से सामग्री त्वचा की एक परत के नीचे छिपी होती है, जिससे दर्दनाक सूजन होती है ।
Papules के बिना pimples पीबयुक्त सामग्री.
पस्ट्यूल प्यूरुलेंट पिंपल्स होते हैं जो उपचार करते समय धब्बे छोड़ देते हैं ।
नोड्यूल शुद्ध सामग्री के साथ त्वचा के नीचे घने नोड्स होते हैं, जिसके बाद निशान बने रहते हैं ।
बालों के रोम के नलिकाओं में मिलियम – सिस्टिक संरचनाएं, गैर-भड़काऊ, गैर-दर्दनाक । घर पर व्हाइटहेड्स को हटाना असंभव है, इसके लिए कॉस्मेटिक प्रक्रियाओं की आवश्यकता होगी ।
सामान्य प्रकार (बंद कॉमेडोन, पस्ट्यूल और पपल्स) के उपचार के लिए, घर पर मुँहासे के लिए सौंदर्य प्रसाधन पर्याप्त हैं । मुश्किल मामलों में (नोड्यूल, मिलियम) आप किसी विशेषज्ञ की यात्रा के बिना नहीं कर सकते ।

घर पर मुँहासे कैसे निकालें

यह सीखने का समय है कि घर पर मुंहासों से कैसे छुटकारा पाएं । तो, मुझे क्या करना चाहिए?

जठरांत्र संबंधी मार्ग के काम को सामान्य करने के लिए स्वच्छ-भोजन – सीमा मीठा, वसायुक्त, नमकीन और आटा पर स्विच करें, जिसका त्वचा पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा ।
हाइपोएलर्जेनिक सजावटी सौंदर्य प्रसाधनों का उपयोग करें या इसे थोड़ी देर के लिए पूरी तरह से छोड़ दें ताकि छिद्रों को बंद न करें ।
सुबह और शाम को चेहरे को ठीक से साफ करें – साबुन के बिना गर्म पानी के साथ या फार्मेसी सौंदर्य प्रसाधनों के विशेष साधनों का उपयोग करके ।
स्वच्छता नियमों का पालन करें – धोते समय, एक कागज तौलिया का उपयोग करें, अपने हाथों से अपने चेहरे को न छुएं, मेकअप को अच्छी तरह से धो लें ।
यदि आप जानना चाहते हैं कि मुँहासे से सूजन को कैसे हटाया जाए, तो जस्ता के साथ विरोधी भड़काऊ दवाएं जो त्वचा के उत्थान में तेजी लाती हैं, मदद करेंगी ।
और अगर आपको यह जानना है कि अपने चेहरे पर मुंहासों से जल्दी कैसे छुटकारा पाएं, तो निम्नलिखित पैराग्राफ आपातकालीन तरीके प्रस्तुत करता है ।

पिंपल से जल्दी कैसे छुटकारा पाएं: आपातकालीन उपाय

एक दिन में पिंपल से जल्दी कैसे छुटकारा पाएं, इस पर वर्किंग टिप्स:

फुंसी को दागने के लिए सैलिसिलिक एसिड के साथ सूजन बिंदुवार इलाज करें । विधि लाल गैर-शुद्ध संरचनाओं के मामले में मदद करेगी ।
सूजन के क्षेत्रों में जस्ता मरहम की एक पतली परत लागू करें । अगले दिन, सूजन बहुत कम हो जाएगी ।
पस्ट्यूल (प्यूरुलेंट ओपन पिंपल्स) को हटाने के लिए, आपको शराब के साथ इलाज किए गए कपास झाड़ू के साथ इसकी सामग्री को निचोड़ना चाहिए । फिर सैलिसिलिक या जस्ता मरहम के साथ घाव का इलाज करें ।
क्लोरहेक्सिडिन का उपयोग करें-यह मुँहासे को सुखाने का एक और तरीका है, जो छोटे चकत्ते के मामले में काम करेगा ।
एक विदेशी विधि एक स्ट्रेप्टोसाइड टैबलेट को कुचलने और इसे प्रभावित क्षेत्र पर लागू करने के लिए है । दवा का जीवाणुनाशक प्रभाव सूजन को कम करेगा ।
यदि आप एक बार और सभी के लिए मुँहासे से छुटकारा पाने में रुचि रखते हैं, तो सेबोरेगुलेटरी, रोगाणुरोधी और विरोधी भड़काऊ कार्यों के साथ विशेष फार्मेसी उत्पादों का उपयोग करें ।