– एक काफी आम समस्या, यह पश्चिमी देशों की आबादी का लगभग 10% है[1] । यह बीमारी विशेष रूप से बुजुर्गों में अक्सर निदान की जाती है: आंकड़ों के मुताबिक, 70 वर्ष से अधिक उम्र के लगभग 50% लोग जानते हैं कि ओनिकोमाइकोसिस पहले से क्या है[2] । लेख में हम विचार करेंगे कि इस समस्या के बारे में क्या खतरनाक है, और हम यह पता लगाएंगे कि घर पर नाखून कवक का इलाज कैसे करें ।

क्या घर पर कवक का इलाज करना संभव और आवश्यक है
फंगल रोग (मायकोसेस), कई लापरवाही से विशेष रूप से एक कॉस्मेटिक दोष मानते हैं जिसे बहुत ध्यान दिए बिना छोड़ा जा सकता है । हालांकि, यह एक गंभीर बीमारी है जिसके लिए उपचार की आवश्यकता होती है । माइकोसिस रोगजनक अपने भोजन और प्रजनन के लिए त्वचा, नाखून और बाल बनाने वाले प्रोटीन को नष्ट कर देते हैं । इस वजह से, त्वचा पर छीलने और खुजली दिखाई देती है, नाखूनों के नीचे खांचे और दरारें होती हैं, जिसमें कवक की पूरी कॉलोनियां बस जाती हैं । समय के साथ, वे त्वचा के बढ़ते क्षेत्र को” जीत ” लेते हैं, स्वस्थ क्षेत्रों में जाते हैं ।

आपकी जानकारी के लिए
फंगल संक्रमण के लगभग पचास रोगजनक हैं । वे तीन मुख्य समूहों में विभाजित हो सकते हैं: ये मोल्ड और खमीर कवक, साथ ही डर्माटोफाइट्स हैं । उत्तरार्द्ध के प्रतिनिधि, वैसे, 80-90% मामलों में बीमारी के अपराधी हैं[3] ।
यदि नाखूनों और त्वचा के फंगल रोगों का इलाज नहीं किया जाता है, तो इससे वास्तव में गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं । कम से कम ऑनिकोमाइकोसिस मानव जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करता है । आखिरकार, उसे अपनी समस्या को दूसरों से छिपाने के लिए लगातार ध्यान रखना पड़ता है । संक्रमण नाखून की उपस्थिति को काफी खराब कर देता है — इसके पूर्ण विनाश तक । बेशक, इससे मनोवैज्ञानिक सहित असुविधा होती है । इसके अलावा, इस बीमारी की अनदेखी भी पुरानी बीमारियों के पाठ्यक्रम को जटिल कर सकती है, उदाहरण के लिए: सोरायसिस, एक्जिमा, ब्रोन्कियल अस्थमा, जिल्द की सूजन और अन्य विकृति ।

बेशक, इस बात पर जोर देना असंभव नहीं है कि, यदि समस्या को खत्म करने के लिए कोई उपाय नहीं किए गए हैं, तो कवक को दूसरों को स्थानांतरित करना काफी सरल है । संक्रमण का वाहक उसके साथ रहने वाले लोगों को संक्रमित कर सकता है, भले ही वे सभी सावधानी बरतें । तथ्य यह है कि कवक (या बल्कि, इसके बीजाणु) बहुत व्यवहार्य है और लगभग महीनों तक विभिन्न सतहों पर रह सकता है और “मुकाबला तत्परता”की स्थिति में रह सकता है ।

नाखून कवक के लिए उपचार: एंटिफंगल दवाओं का चयन कैसे करें और कैसे करें
निष्कर्ष खुद ही बताता है: चिकित्सा के बिना ऑनिकोमाइकोसिस को छोड़ना असंभव है । इसके अलावा, नाखून कवक का इलाज घर पर किया जा सकता है । हालांकि, घर का मतलब घरेलू उपचार नहीं है । प्रमाणित दवाओं को वरीयता दी जानी चाहिए । बेशक, इंटरनेट पर आप नाखून कवक के उपचार के लिए घर व्यंजनों की एक बड़ी संख्या पा सकते हैं । इसलिए, कई लोगों के बारे में बात करते हैं “अद्भुत” के गुणों सोडा, एक प्रकार का पौधा या यहां तक कि शराब उत्पादों के आधार पर उन्हें कर रहे हैं माना जाता है कि सक्षम से छुटकारा पाने के लिए इस तरह के एक समस्या के रूप में onychomycosis, बिना किसी अतिरिक्त प्रयास के हिस्से पर रोगी. इस बीच, इस तरह के तरीकों की प्रभावशीलता साबित नहीं हुई है: सबसे अच्छा, उनका उपयोग किसी भी तरह से बीमारी के पाठ्यक्रम को प्रभावित नहीं करेगा, और सबसे खराब, यह स्थिति को काफी बढ़ा देगा । केवल एक डॉक्टर एक उपाय चुन सकता है जो वास्तव में संक्रमण को दूर कर सकता है । और, ज़ाहिर है, कवक के खिलाफ एक” हथियार ” के रूप में, डॉक्टर एक दवा का चयन करेगा जो सभी आवश्यक नैदानिक परीक्षणों को पारित कर चुका है, न कि दादी की दवा ।

घर पर एक कवक का इलाज कैसे किया जा सकता है
पहले, यह माना जाता था कि कवक को ठीक करने का एकमात्र तरीका प्रभावित नाखून को शल्य चिकित्सा से निकालना था । आज घरेलू बाजार पर फंगल संक्रमण के उपचार के लिए सौ से अधिक दवाएं हैं । इस तरह के विभिन्न साधनों में खुद को उन्मुख करना काफी मुश्किल है । हालांकि, जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, यह आवश्यक नहीं है, क्योंकि डॉक्टर आपको बताएंगे कि घर पर नाखून कवक का इलाज कैसे करें । बेशक, डॉक्टर सभी प्रासंगिक कारकों को ध्यान में रखते हुए एक चिकित्सीय रणनीति का चयन करेगा: रोगज़नक़ का प्रकार, रोग की डिग्री, रोगी के शरीर की व्यक्तिगत विशेषताएं । इसी समय, एक साथ कई उपचार लक्ष्य हैं — खुजली और जलन को खत्म करना, रोगज़नक़ को मिटाना और रिलेप्स को रोकना । यह ध्यान देने योग्य है कि एक उपेक्षित फंगल संक्रमण को खत्म करना काफी कठिन है, और यदि आप किसी विशेषज्ञ से बहुत देर से संपर्क करते हैं, तो सर्जिकल हस्तक्षेप वास्तव में आवश्यक हो सकता है । घर पर नाखून कवक को जल्दी से ठीक करने के लिए, आपको पहले लक्षण दिखाई देने पर त्वचा विशेषज्ञ से मिलना चाहिए ।

घर पर नाखून कवक के उपचार में अक्सर बाहरी साधनों का उपयोग शामिल होता है: क्रीम, वार्निश और समाधान । गंभीर मामलों में, डॉक्टर सिस्टम-वाइड गोलियां लिख सकता है ।

आइए देखें कि घर पर नाखून कवक का इलाज कैसे करें ।

चिकित्सीय नाखून polishes. यह घर पर हाथों और पैरों के नाखून कवक के इलाज के काफी लोकप्रिय तरीकों में से एक है । हालांकि, इन दवाओं का बहुत कमजोर प्रभाव होता है और इसका इलाज करने के बजाय बीमारी (लक्षणों की गंभीरता को कम करना) को छिपाते हैं । वार्निश नाखून में गहराई से प्रवेश नहीं करते हैं, अर्थात, वे संक्रमण के फॉसी तक नहीं पहुंचते हैं — फंगल चैनल । इसलिए, ऐसी दवाओं का उपयोग कवक के सबसे हल्के सतह रूपों को छोड़कर किया जाता है । यह माना जाता है कि वार्निश ओनिकोमाइकोसिस के अवशेषों को रोकने का एक अच्छा काम करते हैं, इसलिए वे अक्सर बीमारी को रोकने के साधन के रूप में उपयोग किए जाते हैं[4] ।

क्रीम। इस खुराक के रूप की दवाओं का उपयोग मायकोसेस के विभिन्न चरणों में किया जाता है, इसके अलावा वे लागू करने में काफी आसान और सुविधाजनक हैं । लेकिन एक चेतावनी है: यदि कवक चमड़े के नीचे की प्लेट में गहराई से प्रवेश कर गया है, तो औषधीय पदार्थ बस सही मात्रा में संक्रमण के स्रोत तक नहीं पहुंच सकता है । इसलिए, एक नियम के रूप में, इस तरह की दवाओं का इस्तेमाल कर रहे हैं के इलाज के लिए त्वचीय mycoses या एक सहायक के रूप में onychomycosis के लिए. एंटिफंगल क्रीम न केवल रोगजनकों से लड़ती हैं, बल्कि त्वचा को मॉइस्चराइज और नरम भी करती हैं, और गंभीर भार को देखते हुए कि वह अनिवार्य रूप से ऑनिकोमाइकोसिस के साथ अनुभव करती है, क्रीम के इन गुणों को शायद ही अप्रासंगिक कहा जा सकता है ।

ओनिकोमाइकोसिस: नाखून कवक के लक्षण, कारण और उपचार
समाधान. घर पर नाखून कवक को जल्दी से ठीक करने के लिए (जहां तक संभव हो), डॉक्टर तरल खुराक रूपों के उपयोग की सलाह देते हैं: यह वैज्ञानिक रूप से पुष्टि की गई है कि नाखून प्लेट की मोटाई में रोगज़नक़ को नष्ट करने के लिए एक समाधान इष्टतम है [5] । यह सीधे नाखून प्लेट के नीचे घुसने में सक्षम है, फंगल चैनलों में हो रहा है । इस प्रकार, समाधान संक्रमण के बहुत फोकस में काम करता है । एंटीफंगल समाधान कवक के विकास और विकास को धीमा कर सकते हैं, उनकी कोशिकाओं की संरचना को बाधित करते हैं, जिससे रोगजनकों की मृत्यु होती है, साथ ही सामान्य रूप से विरोधी भड़काऊ प्रभाव पड़ता है । गुणों का एक अधिक विशिष्ट सेट किसी विशेष दवा की संरचना पर निर्भर करता है ।

आपकी जानकारी के लिए
किसी भी बाहरी उपाय को लागू करने से पहले, त्वचा और नाखूनों को तैयार करना चाहिए । त्वचा की सतह पूर्व-साफ, सूख जाती है और, यदि संभव हो तो, नाखून के प्रभावित हिस्से को कैंची या एक फ़ाइल के साथ हटा दिया जाता है । तो दवा त्वचा में या नाखून प्लेट के नीचे बेहतर तरीके से प्रवेश करेगी ।
गोलियां। मौखिक दवाएं निर्धारित की जाती हैं जब स्थानीय चिकित्सा अब सबसे उन्नत मामलों में मदद नहीं करती है । आमतौर पर आप ऐसी दवाएं केवल प्रिस्क्रिप्शन से खरीद सकते हैं, क्योंकि उनके गंभीर दुष्प्रभाव हैं । हालांकि, यदि आप बीमारी को गंभीर स्थिति में शुरू नहीं करते हैं तो गोलियां लेने की कोई आवश्यकता नहीं होगी ।

छुटकारा पाने के लिए इस तरह के एक अप्रिय समस्या के रूप में onychomycosis बहुत अधिक मुश्किल से यह लग सकता है. दवाओं के स्वतंत्र “निर्धारित” से कुछ भी अच्छा नहीं होगा । सब के बाद, यह आवश्यक है करने के लिए एक उपाय का चयन कवक के संक्रमण के लिए खाते में रोगज़नक़ के प्रकार, बीमारी की गंभीरता के रूप में अच्छी तरह के रूप में सहवर्ती विकृतियों । केवल एक डॉक्टर सभी सूचीबद्ध कारकों का एक उद्देश्य मूल्यांकन दे सकता है और चिकित्सा की इष्टतम विधि निर्धारित कर सकता है ।